जगन्नाथ रथ यात्रा क्यों निकाली जाती है? why jagannath rath yatra is celebrated in hindi

जगन्नाथ रथ यात्रा क्यों निकाली जाती है? why jagannath rath yatra is celebrated in hindi
जगन्नाथ रथ यात्रा क्यों निकाली जाती है?

जगन्नाथ रथ यात्रा क्यों निकाली जाती है? why jagannath rath yatra is celebrated in hindi

 

नमस्कार दोस्तों कल यानी 20 जून 2023 मंगलवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो रही है. ऐसा कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ की सच्चे मन से पूजा एवं आराधना करने से भक्तों के सभी दुख एवं कष्ट दूर हो जाते हैं.

why jagannath rath yatra is celebrated in hindi: भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 20 जून यानी कल से शुरू हो रही हैं. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का बहुत महत्व है. ऐसा कहां जाता है कि भगवान जगन्नाथ की सच्चे मन से पूजा आराधना करने से भक्तों के सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं और उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. यह रथ यात्रा प्राचीन काल से निकल जा रही है.

 

क्या है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर मान्यता

 

सनातन धर्म में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का बहुत महत्व है. इस रथ यात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. इस यात्रा में रथ खींचने से श्रद्धालुओं को 100 यज्ञ करने का फल मिलता है, यानी की 100 यज्ञ करो या भगवान जगन्नाथ की इस यात्रा में रथ खींचना बराबर है. इस यात्रा को लेकर यह भी कहा गया है कि इस यात्रा में शामिल होने से मोक्ष की प्राप्ति मिलती है.

 

क्यों निकल जाती है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

 

दोस्तों पुराणों के अनुसार यह कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ की बहन सुभद्रा का नगर घूमने का मन हुआ. उनकी बात पर भगवान जगन्नाथ जी और बलभद्र जी अपनी बहन सुभद्रा के रथ पर बैठकर नगर घूमने गए. इस दौरान अपनी मौसी के घर गुंडिया भी गए और वहां 7 दिन तक रुके. तभी से यह रथ यात्रा निकालने की परंपरा चली आ रही है.

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 2023 का समय
भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा मंगलवार दिनांक 20 जून 2023 को निकल जाएगी

10 दिवसीय महोत्सव

 

पुरी का जगन्नाथ मंदिर के 10 दिवसीय महोत्सव की तैयारी का श्री गणेश अक्षय तृतीया को श्री कृष्णा, बलराम और सुभद्रा के रथों के निर्माण से हो जाता है एवं कुछ धार्मिक अनुष्ठान भी किए जाते हैं.

सामाजिक धार्मिक आंदोलन

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आज की हमारी पोस्ट why jagannath rath yatra is celebrated in hindi | जगन्नाथ रथ यात्रा क्यों निकाली जाती है आपको पसंद आई होगी. दोस्तों आप भी क्या भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में गए हो या नहीं गए कमेंट करके जरूर बताना.

Download GK PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *